रसोई की ये चीजें इन गर्मियों में आंखों को पहुंचाएंगी ठंडक

रसोई की ये चीजें इन गर्मियों में आंखों को पहुंचाएंगी ठंडक

डॉक्‍टर दीपाली भारद्वाज

लोग कहते हैं कि खूबसूरती देखने वालों की आंखों में होती है। लेकिन यदि आंखें देखने में थकान महसूस करने लगें तो सारी खूबसूरती ही खत्‍म हो जाती है। दरअसल गर्मियां और सूरज की रोशनी आंखों का सारा खेल बिगाड़ देती हैं और आंखों पर जबरदस्‍त दबाव पड़ता है। आंखों में ड्राइनेस, जलन, खुजलाहट, काले घेरे आदि इस सीजन में आम तौर पर देखने को मिलते हैं और काफी तकलीफ देते हैं। लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है। इन गर्मियों में अपनी रसोई में पाई जाने वाली कुछ चीजों की मदद से आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ और थकान रहित बना सकते हैं।

शुरुआत

सबसे पहले तो अपनी आंखों को बार-बार धोने की आदत डालें। ठंडे पानी से दिन के समय आंख धोते रहने से उनमें ताजगी बनी रहती है। इसके अलावा बर्फीले पानी में रूई के फाहों को गीला कर दस मिनट के लिए आंखों पर रखें। ये आंखों की रक्‍त नलिकाओं को सिकोड़कर आंखों को भरपूर आराम पहुंचाएगा।

एलोवेरा: जी हां, आपके बालकनी के गमले में लगा ये पौधा आंखों के लिए भी बहुत काम का है। ऐलो वेरा का रस आंखों पर लगाने से गर्मियों की थकान दूर होती है। यही नहीं आप एलोवेरा के रस को आइस क्‍यूब्‍स के रूप में जमाकर भी उन्‍हें आंखों पर लगा सकते हैं जो बिलकुल थकी आंखों को भी तरोताजा कर देता है।

खीरा: आपने अकसर ब्‍यूटीपार्लर में महिलाओं को आंखों पर खीरा के टुकड़े रखे देखा होगा। दरअसल खीरे में इतना अधिक पानी होता है कि इसके कारण वो आंखों की देखभाल में खास भूमिका निभाता है। इसलिए जब भी लगे कि आंखें थक रही हैं या गर्मी से परेशानी हो रही है तो फ्रीज से एक बिलकुल ठंडा खीरा निकालें। दो पतले पीस काटें और 15 मिनट के लिए उन्‍हें दोनों आंखों पर रखकर रिलैक्‍स करें। जब आप आंखें खोलेंगे तो चमत्‍कारिक बदलाव महसूस करेंगे। आप खीरे के रस में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर आंखों के चारों ओर लगाएं। इसे दस मिनट के लिए छोड़ दें और फि‍र धो लें। इससे भी आपकी आंखों को बेहतरीन आराम मिलेगा।

आलू: आंखों की सूजन या काले घेरों से परेशान हैं तो आलू पर भरोसा कीजिए। आलू के रस में कसैलापन होता है जो कि आंखों की पलकों के सूजन को घटाने के साथ-साथ काले घेरे भी कम करती है। एक आलू को कद्दूकस कीजिये और गूदे को एक साफ कपड़े में डाल‍िये। अब इसे आंखों पर रखिये। फर्क महसूस कीजिये। दूसरा तरीका ये है कि आलू का छिलका उतार लीजिये और तब उसका स्‍लाइस काटकर खीरे की तरह 15 मिनट तक आंखों पर रखिये। सूजन और काले घेरों के अलावा इससे आंखों की झुर्रियों में भी कसावट आ जाएगी।

गुलाब जल: आंखों में जलन हो तो गुलाब जल की शरण में जाएं। दोनों आंखों में गुलाब जल की कुछ बूंदें बेहद ठंडक पहुंचाती हैं। इसी प्रकार गुलाब जल में भिगोई हुई रूई के फाहे आंखों पर रख सकते हैं जिससे आंखें ठंडी होंगी। इससे काले घेरे भी खत्‍म होंगे।

टी बैग्‍स: इस्‍तेमाल में आ चुके टी बैग्‍स थकी आंखों को बहुत आराम पहुंचाते हैं। जब आप चाय बना चुकें तो इस्‍तेमाल हुए टी बैग्‍स को फ्रीज में रखकर ठंडा करें। इसके बाद इस ठंडे टी बैग को 15 मिनटों के लिए आंखों पर रखकर जादूई असर देखें। आपके आंखों की चमक वापस आ जाएगी। इससे काले घेरे भी कम हो जाएंगे। यदि आप ग्रीन टी इस्‍तेमाल करते हैं तो ये और बढि़या विकल्‍प है।

टमाटर: इस सब्‍जी का इस्‍तेमाल त्‍वचा को हलका बनाने के लिए किया जाता है और इसे आंखों के नीचे भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। टमाटर के गूदे में नींबू का थोड़ा रस मिलाएं और एक चुटकी हल्‍दी मिलाकर इसे आंखों पर लगाएं और 20 मिनट तक इंतजार करें। इसके बाद इसे ठीक से धो लें। तब इसका असर देखें।

नींद: मत भूलें कि सभी उपायों से बेहतर है बचाव करना। किसी भी थकी हुई आंख को तरोताजा करने के लिए नींद सबसे बेहतर उपाय है। रोज 6 से 8 घंटे की नींद अनिवार्य है। इससे दिन के समय आपको जो भी तनाव महसूस हुआ हो उससे छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही यदि आप जुगाड़ कर सकें तो दिन के समय में भी एक झपकी लगा लें।

अपनी आंखों पर एसी की सीधी हवा न लगने दें। इस ठंडी हवा के कारण आंखें सूखी और संवेदनशील हो सकती हैं।

अल्‍ट्रा वायलेट किरणें आंख की बहुत सी समस्‍याओं की जड़ हैं। इसलिए आंखों को सूर्य की सीधी रोशनी से बचाना जरूरी है। ऐसे में आंखों को कवर करने की बेहतर व्‍यवस्‍था करनी चाहिए।

खूब पानी पिंए। ये सिर्फ शरीर को ही नहीं बल्कि आंखों में पानी की मात्रा भी बनाए रखता है। गर्मियों में कम से कम 6 से 8 ग्‍लास पानी तो पीना ही चाहिए। सोने से पहले आंखों से सारा मेकअप हटाना जरूरी होता है। गर्मियों में तो इस नियम का खास पालन होना चाहिए।

अंत में, खाने में विटामिन एक की अधिकता वाला खाना तो होना ही चाहिए। इसके लिए पत्‍तेदार और लाल सब्जियां आपको खानी चाहिए।

(डॉक्‍टर दीपाली भारद्वाज दिल्‍ली की जानी-मानी कॉस्‍मेटोलॉजिस्‍ट हैं और राष्‍ट्रपति भवन की प्रेसिडेंट इस्‍टेट क्लिनिक की मानद डर्मेटोलॉजिस्‍ट हैं। दिल्‍ली के डिफेंस कॉलोनी इलाके में डी-305 में उनका क्लिनिक है। उनका ई मेल पता है: skincare306.col@gmail.com)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।